Irrfan Khan

Irrfan Khan

Irrfan Khan
Irrfan Khan

इरफान खान कल 29 अप्रैल 2020 को हमसे और इस दुनिया से विदा हो गए।

आज मैंने जब हमारे महान कलाकार इरफान खान की मृत्यु का समाचार जब सुना तब मैं भावुक रह गया मेरी आंखों में आंसु आ गए। वो तो मुझे जानते तक नहीं थे आखिर क्या रिश्ता था हमारा की मैं उनके इस सामाचार पर दुःख हो गया?

थोड़ी देर बाद मैं जब शांत हुआ तब मुझे दिल से लगा कि इंसान भले ही एक - दूसरे को न जानते हों, लेकिन अगर हम किसी के प्रति जब साकारात्मक छवि बना लेते हैं तब हमारा उनसे दिल से रिश्ता जुड़ जाता है। उन्होंने हमें कई इंसानियत की पाठ पढ़ाई है अपने फिल्मों के जरिए जिन्हें कभी भुला नहीं जा सकता।

आज मैंने उनकी याद में Qarib Qarib Singlle फिल्म देखी। जिसे देखने के बाद लगा कि यही है जीवन की सच्चाई फिल्म में जिस तरह एक प्यार की कहानी को दर्शाया गया है वैसे ही तो होती है हमारे जीवन में भी कई लड़कियां रिजेक्ट कर देती है। कुछ कबूल भी करती हैं तो उनकी शादी हो जाती है। अंत में हम उनकी यादों में खोए रहते हैं सालों तक।
फिल्म इतनी मजेदार थी कि कितनी जल्दी खत्म हो गया पता ही नहीं चला। ऐसा लग रहा था कि मानों ये फिल्म कभी खत्म ही न हो।

आजतक मैंने कभी किसी महान इंसान के बारे में कोई लेख नहीं लिखा। लेकिन आज न जाने क्यों मुझे लगा कि एक लेख तो इरफान भाईजान के लिए लिखना ही चाहिए। कितनी बड़ी- बड़ी सिख दे जाते थे एक छोटे से वाक्य से।

कुछ दिन पहले मैंने उनकी फिल्म हिंदी मिडियम देखी थी। उसमें भी मैंने देखा कि कैसे एक मां बाप बच्चों के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। हमारे लिए दुनिया की हर तकलीफें झेलते हैं लेकिन बस हमें सफलता पाते देखना चाहते है।

आज मैं अच्छी-अच्छी बातें लिख पा रहा हूं तो ये सब भाईजान इरफान खान की ही देन है। मैं उनका शुक्रिया अदा करता हूं कि जिन्होंने हमारे जीवन में एक शिक्षक के रूप में आए और हमें जिंदगी का पाठ पढ़ाए।

मृत्यु एक सच्चाई है जिसे हर किसी को एक दिन होना है लेकिन हमारे द्वारा यहां रह जाएगा तो सिर्फ अच्छी चीजें जो हमने किए है। भाईजान इरफान खान की कई सारी यादें हैं जो हमारे दिल में सदैव रहेंगे एक शिक्षक के तौर पर।

आप जिस भी दुनिया में गए हैं सदैव खुश रहिए आप हमारे दिलों में सदैव रहेंगे और इस दुनिया में जो आपने यादें बनाई है उससे सदैव हम सिखते रहेंगे।

  • Author - Amit Rockz


Comments

Popular posts from this blog

Sad quotes about Life