How can we save nature ?

How can we save nature/प्रकृति  को कैसे बचाये ?
how can we save nature
How can we save nature


(1 ) अगर हम पेड़ कटने की बात करे तो पुरे बिश्व से हर रोज़ 29,800,000 पेड़ कट रहे है।और हम इसे कैसे बचा सकते है ?

(2 ) वह क्या- क्या तकनीक है जिनसे हम पर्यावरण को बचा सकते है ?

(3 ) मिट्टी का कटाव को कैसे हम रोक सकते है ?

(1)How can we save nature
 chipko movement का किस्सा हम सबने सुन्न रख्हा है , जो 1970 में रेनी गांव के लोगो ने किया था, उत्तराखंड में। लेकिन अभी पुरे बिश्व की जनसख्याँ इतनी तेजी से बढ़ रही है की लोगो को रहने के लिए पेड़ काटने पढ़ रहे है। और वैसे तो पेड़ के काटने के कई रीज़न है। इंसानो के लेकिन अगर इंसान इसी तेजी से पेड़ काटता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब पृथ्वी का अंत निकट होगा। 
अगर आप आज किसी से भी पूछे की आप क्या करना चाहते है ? 
तो कोई बोलेगा मैं डॉक्टर ,मैं इंजीनियर बनना चाहता हूँ,मैं सीईओ मैं बिज़नेस मैन बनना चाहता हूँ। कोई यहाँ नेचर के बारे में बात ही नहीं करता। 
हमारी जितनी मोटिवेशन की आग होती है। उतनी हम पूरी कोशिस केवल सिर्फ और सिर्फ अपनी िचयो को पूरा करने में लगा देते है। जब हम छोटे बच्चे होते है तब सिर्फ हमें यह बताया जाता है। बड़ा होकर डॉक्टर इंजीनियर बनना। यहाँ इंसानो को सिर्फ पैसो के  लिए ड्रीम दिखाया जाता हैं। प्रकृति के बारे में कोई सपना दिखाया ही नहीं जाता। 

कैसे  हम पेड़ को  बचा सकते है ?
पेड़ को हम कटने से नहीं बचा सकते लेकिन हमारे पास कुछ नई नई तरकिब है जिनसे हम कटने से ज्यादा लगा  सकते है। 
हर रोज़ पेड़ काट कर लोग घर बनाते है ,अगर हम आकड़ो की बात करे किसी एकछोटे  शहर की तो हर रोज़ 50 घर बन रहे है ,अगर हम अपने घर के बाहर के चार  कॉर्नर में पेड़ लगाने के चार कॉर्नर भी बनवाये तो। अगर एक घर में चार पेड़ उस हिसाब से 50 *4 =200 पेड़ हर रोज़ लग सकते है। एक छोटे शहर में।
और अगर पुरे इंडिया से अगर हर रोज़ एक लाख घर बन रहे है तो चार लाख रोज़ पेड़ लग सकते है। 

(2 ) तकनीक  जिनसे हम पर्यावरण  बचा सकते  है। 
आज की टेक्नोलॉजी काफी एडवांस हो गयी है। और ऐसे वक़्त में हम नए नए टेक्नोलॉजी से भी हम काफी कम पर्यावरण को बचा सकते है। अगर गाड़ियों की बात की जाये तो भारत स्टेज 3 की गाड़िया इस वक़्त छोड़कर भारत स्टेज 4 का यूज़ कर सकते है। छोटी छोटी जगहों में जाने के साइकिल का यूज़ कर सकते है या फिर अभी chartered bicycle का यूज़ कर सकते है जो ऑनलाइन मिलती है,5 रुपए में। 
सोलर पैनल 
घर में इलेक्ट्रिसिटी के लिए आप सोलर यूज़ कर सकते है सबसे बेस्ट टेक्नोलॉजी है इलेक्ट्रिसिटी का सारे डेवेलोप कंट्री इसी का यूज़ करते है। सबसे ख़ास बात है ,इसकी की आपके घर में कभी लाइट नहीं कटेगी। आप आत्मनिर्वेर रहेंगे हमेशा। 

बायोगैस 
बायोगैस सबसे बेस्ट मेथड है खाना बनाने का इसका यूज़ इंडिया में भी लोग कर  रहे है। बायोगैस मशीन आप Amazon.com से भी खरीद सकते है। ५ साल वारंटी रहती है। इसको लेने के बाद आपको कभी पैसा लगाने की जरूरत नहीं होगी गैस या फिर इलेक्ट्रिक इंडक्शन के लिए। बायोगैस आपका वेस्ट मटेरियल से ही चलता है। इसका इस्तेमाल लोग लाइट के लिए भी करते है। 

मिट्टी  का कटाव  को हम कैसे रोक सकते है ?
बढ़ती जनसँख्या में हर रोज़ नए नए घर बनाने के लिए लोग ब्रिक खरीद रहे है। लेकिन इस वजह से काफी तेजी से मिटटी का कटाव होते जा रहा रहा है। लेकिन हमारे पास कुछ ऐसे ऐसे सलूशन भी है जिनसे हम इसका यूज़ काफी हद तक कम कर  सकते है। जैसे ऑस्ट्रेलिआ ,अमेरिका ,फ्रांस ,जेर्मनी ,इंडिया (हिमाचल प्रदेश ,कश्मीर , लदाख , उत्तरांचल ) करते है टाइनी हाउस 
tiny house
लोग रहने के लिए अभी टाइनी हाउस बना रहे है ,इसके कई फायदे है। 
(१ ) रहने में कम्फर्ट छोटे परिवार के लिए। 
(२ )बाढ़ और सुनामी में आप इसे एक जगह से दूसरे जगह ले जा सकते है। 
(३ )फूल टु ऐरकण्डीशनर न गर्मी में न ठण्ड न बरसात में कोई टेम्परेचर का कोई दिखत। 
(४ ) कम रेट में बनती है मैक्सिमम  २ लाख -५ लाख 
 earthship for retired person 
एअर्थ शिप एक तरह का हाउस होता है ,जो एकदम नेचुरल चीजों से बनाया जाता है। इसकी सबसे ख़ास बात यह होती है ,इसमें AC या कूलर की जरूरत नहीं होती इसमें नेचुरल Ac लगा होता है ,यह घर साइंटिस्ट्स के द्वारा डिज़ाइन किया गया है |
earthship house
Earthship House

क्यों यह रिटायर्ड पर्सन के लिए जरूरी है। 
यह रिटायर्ड लोगो के लिए इसीलिए जरूरी होता है क्योंकि बुढ़ापे में डॉक्टर कंसल्ट करते है ,नेचुरल हवा ज्यादा लेने का और एक एज तक के बाद नेचुरल ऑक्सीजन नहीं लेने से अस्थमा ,diabitis ,जैसे कई बीमारियाँ होने लगती है। और यह घर काफी कम रेट में बनती है।  
Thank you
written by Amit Rockz



Comments

Popular posts from this blog

Sad quotes about Life