Biggest fascinating facts about the Ancient Egypt

Egypt mummy की सच्ची कहानीयाँ।
Ancient egypt mummy
Ancient Egypt

Egypt एक ऐसा देश है, जहाँ चमत्कार की वस्तएँ और चमत्कार सबसे ज्यादा देखने को मिली है।और इसकी चर्चा हमने बहुत पहले की थी ,Ancient Aliens वाले Article or episode मे लेकिन उसमे हमने कुछ रहस्यमयी बातो का जिक्र नही किया था।जो इस article मे करने वाले है।यह article on demand audience मे  भी थी ।

Egypt capital-Cairo
Egypt Continent- Africa
Egypt Currency- Egyptian Pound
Egypt Language-Arabic or Modern Standard Arabic
Egypt National Flower-Lotus Flower
Egypt National Animal-Steppe Eagle
Egypt is famous for -Ancient civilization

Egypt( मिस्र)
यह देश उस समय का काफी विकसित देश था, वहाँ के लोगो के पास बहुत ज्यादा नोलेज था।वहाँ के लोगो का मानना था कि लोग मरने के बाद पुनर्जन्म लेते है, इसलिए वहाँ मरने के बाद इंसानो को मम्मी बनाया जाता था। 500 ई0पू भारत मे भी लोगो का यही मानना था।लेकिन भारत मे यह नही माना जाता था कि पुनर्जन्म इंसान मे ही होगा ,बल्कि यहाँ लोगो का जन्म उस इंसान के कर्म के अनुसार होगा ये माना जाता था।

Egypt मे जब मम्मी को वैज्ञानिको ने काफी रिसर्च के बाद पाया तो उनके साथ काफी सोना और अन्य मंहगी चीजे मिली।

मम्मी क्यो बनाया जाता था?

मम्मी लोगो को बनाने का मुख्य कारण था लोगो का पुनर्जन्म मे विश्वास होना।वे मानते थे कि उनके मरने के बाद उनका दुसरी दुनिया मे जन्म होता है,और उन्हे उस दुनिया मे बहुत सारे वस्तुएँ की जरूरत पड़ेगी इसलिए उनके साथ जरूरत की चीजे और काफी हिरेजवारात सोना चाँदी रखते थे।

मम्मी कैसे बनाया जाता था?
Ancient civilisation mummy
Egypt mummy

मम्मी बनाने के लिए उन्हे कई दिनो तक रखा जाता था मरने के बाद और उसके बाद उनके लिंग को निकाल दिया जाता था।उन्हे नहला कर उनके शरीर मे तेल लगाया जाता था और अंत मे उन्हे कोट्न से पुरे शरीर मे लपेटा जाता था और उन्हे एक जानवर का माथा लगाकर एक ताबूत मे रखा जाता था।फिर उस ताबूत को एक बडे बक्से मे रखा जाता और बहुत सारी वस्तुएँ को रख कर उन्हे दफना दिया जाता था।
लेकिन अगर राजा महाराजा मरते थे तब उनके साथ दास-दासियो को भी दफनाया जाता था मारकर।

पिरामिड का रहस्य
Oldest and the largest pyramid in the giza
Great pyramid of Giza

पिरामिड का रहस्य एक ऐसा रहस्य है जिसे आजतक पूरा कोई भी वैज्ञानिक नही दे पाए है, जैसा कि हम सभी जानते है कि पिरामिड का निर्माण राजा- राँनीयो के मम्मी को रखने के लिए किया जाता था ,लेकिन जब वैज्ञानिको ने उन पिरामिड के अंदर पत्थरो के बने ताबूत को खोला गया तो उन्हे एक भी राजा और राँनीयो की मम्मी नही मिली , इस घटना के बाद egyptian  government ने पत्थरो के बने ताबूत को खोलने के लिए बैन कर दिया।
पिरामिड जिस पत्थर से बने हुए है वो पत्थर आसपास नही मिले।कुछ वैज्ञानिको ने रिसर्च से उस तरह का पत्थर बनाए लेकिन उन्हे ये समझ नही आ रहा था कि उस जमाने मे इतना सेपशाइज से इन पत्थरो को आखिर उन्होने कैसे बनाया होगा।
और सबसे खास बात है इन पिरामिडो की यह पृथ्वी के सेंटर यानी बीच मे बनी है।

मोडर्ण लोगो का मानना
आजकल के लोगो का मानना है की यह एलियंस के द्वारा बनाया गया है , लेकिन यह बाते उतना सच नही हो सकती क्योकि अगर उस पिरामिडो को इंसानो ने बनाया तो हम अगर उसे एलियंस समुदाय का नाम देंगे तो उन हजारो मजदूरो का अपमान होगा।इसलिए ज्यादातर पक्ष्य इजिपटियन वासी के साथ है।लोगो का मानना है की वहाँ के लोग दूसरी दुनिया से संपर्क करने जानते थे ।उनके पास कोम्नीकेशन के लिए कई उपकरण भी हुआ करता था ।खैर यह कितना सच है यह हम आपमे छोड़ते है।
धन्यवाद्।

Comments

Popular posts from this blog

Sad quotes about Life