Fiction short story

एक पौधा उम्मीद का
एक पौधा उम्मीद का
जिन्दगी एक जंग है ।यहाँ हर पल हर एक दिन सभी   को जीने के लिए संघर्ष करते रहना पड़ता है ।
जैसे जैसे हम मेहनत करते रहते है हमारी जिंदगी अच्छी बनते रहती है,और जैसे ही हम मेहनत करना छोड देते है, और हमारे अंदर जब गुरूर आने लगता है , वैसे ही हमारा वजूद इस संसार से खत्म होने लगता है ।
जैसे जंगल के राजाओ का हो रहा है।
एक घमंडी शेर
एक जंगल मे  एक शेर रहता था,
जंगल काफी घना था।
तो शेर को हर रोज एक शिकार करता और उसकी जीवन एक दिन आराम से निकल जाता ।दिनों दिनों वह शेर काफी ताकतवर और अपने आप को जंगल का राजा कहने लगा,  और उसकी जैसी ताकत थी उसे देख तो उसे हर कोई कहता ही ।दिनो दिनो उसे सारा जंगल और फिर सारा संसार उसे जंगल का राजा कहने लगा।।
धीरे-धीरे समय बितता गया और इंसानो की जनसंख्या बढऩे लगे , तो इंसान जंगल की ओर बढने लगे  और पेड़ पोधे काटने लगे ।
एक शहर जख्म का
धीरे-धीरे जंगल के जानवर इधर-उधर भागने लगे, और शेरो को भी धीरे-धीरे कम भोजन मिलने लगा और उनकी जनसंख्या लुप्त होने लगी, लेकिन फिर भी शेरों को घमंड था की वे अब भी जंगल के राजा है
भेड़ियो से मिलना 
एक दिन एक शेरों का झुंड हिमालय के तट पर पानी पी रहा था तभी उन्होंने देखा दूसरी  ओर भेड़ियो का भी झुंड पानी पी रहा था । तभी शेरों ने कहा, क्या कर रहे हो भेड़ियो कभी हमारे इलाकों मे भी आया करो,तभी  एक शेर ने कहा अच्छा है हमारे इलाके मे नही है वरना इनका जाती ही इस संसार से खत्म हो जाता ।
इसके बाद भेड़ियो के सरदार ने कहा बात हमारी जनसंख्या खत्म करने की कहते हो और तुम्हारी जनसंख्या इंसान किसी तरह बचाने की कोशिश कर रहे है, हम किसी जंगल के राजा नही लेकिन हमारी प्रजातियाँ कभी किसी शेरों की तरह किसी के सरकश मे सरकश नही दिखाते है । हमे किसी जू के घर मे कभी भोजन के लिए घंटों समय का इंतजार नही करना पडता है, क्या ये तुमलोगो के कैसे राजा हो क्या ये तुमलोगो की सच्ची पहचान नही ।इसके बाद शेरों को अपनी गलती का अहसास हो गया था और फिर वे भेड़ियो को बिना कुछ बोले चले गए ।
Thank you
                   by Amit Rockzz short books for kids

Comments

Popular posts from this blog

Sad quotes about Life